नई दिल्‍ली/जम्‍मू : मां वैष्णो देवी (Maa Vaishno Devi) के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं को अब ना तो ओवरचार्जिंग से जूझना पड़ेगा और ना ही उनकी सुरक्षा को लेकर किसी भी तरह की परेशानी होगी. भवन मार्ग पर चलने वाली बैटरी कार सेवा (Vaishno Devi Battery Car Service) श्रद्धालुओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हो, इसके लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा सभी बैटरी कारों में अत्याधुनिक जीपीएस सिस्टम लगाया गया है. 24 घंटे बैटरी कारों पर निगरानी रखने के लिए भवन के साथ ही अर्धकुंवारी (Ardhkuwari) में कंट्रोल रूम स्थापित किया है, जिससे एक और जहां श्रद्धालुओं को ओवरलोडिंग से निजात मिलेगी तो वहीं बैटरी कार चालक नियमित गति में ही बैटरी कार मार्ग पर चला सकेंगे. वहीं बैटरी कार चालक श्रद्धालुओं से ओवर चार्जिंग नहीं कर सकेंगे और ना ही बीच रास्ते में अपने मर्जी से किसी अन्य को बिठा सकेंगे.

दरअसल, इस बाबत श्रद्धालुओं को हो शिकायतें हो रही थीं और कई तरह की शिकायतें श्राइन बोर्ड को प्राप्त हो रही थीं. इसको लेकर साइन बोर्ड ने इन सभी बैटरी कारों में अत्याधुनिक जीपीएस सिस्टम तैनात कर दिया है. 

बढ़ाया गया है बैटरी कार चलाने का समय
श्रद्धालुओं को अधिक से अधिक समय के लिए बैटरी कार सेवा भवन मार्ग पर उपलब्ध हो इसके प्रयास श्राइन बोर्ड द्वारा लगातार किए जा रहे हैं. हालांकि बीते माह श्रद्धालुओं को सुबह 7:30 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक बैटरी कार सेवा उपलब्ध होती थी पर अब श्राइन बोर्ड ने इसका समय बढ़ाकर रात 10:00 बजे तक कर दिया है, ताकि अधिक से अधिक श्रद्धालु इस सेवा का लाभ उठा सकें. अब श्रद्धालुओं को करीब 7 चरणों में बैटरी कार सेवा उपलब्ध होती है. इनमें सुबह 7:30 बजे तक, उसके बाद सुबह 10 बजे तक. फिर दोपहर 1 बजे तक इसके उपरांत बाद दोपहर 3:30 बजे तक तथा शाम 6 बजे और उसके बाद रात्रि 8 बजे तथा अंतिम में रात्रि 10 बजे तक यह बैटरी कार सेवा श्रद्धालुओं के लिए वर्तमान में उपलब्ध है.

अभी 25 बैटरी कारें दे रही हैं श्रद्धालुओं को अपनी सेवा
मां वैष्णो देवी के मार्ग पर करीब 25 बैटरी कारें वर्तमान में श्रद्धालुओं को अपनी सेवा दे रही हैं. प्रत्येक बैटरी कार में 7 श्रद्धालु सवार हो सकते हैं. अगर कहीं भी ओवरलोडिंग की शिकायत पाई जाती है तो तुरंत श्राइन बोर्ड द्वारा कार्रवाई की जाती है. श्रद्धालुओं को इस सेवा का लाभ लेने के लिए किराया अदा करना पड़ता है. अगर श्रद्धालु बैटरी कार द्वारा अर्धकुंवारी से लेकर भवन की ओर जाता है तो श्रद्धालु को प्रत्येक सवारी ₹354 अदा करना पड़ेंगे. अगर श्रद्धालु भवन से अर्धकुंवारी की ओर वापस आता है तो उसे प्रति सवारी ₹236 अदा करना पड़ेंगे. हालांकि इस बैटरी कार सेवा में दिव्यांग के साथ ही बुजुर्ग महिला तथा बच्चों को प्राथमिकता दी जाती है, लेकिन अन्य श्रद्धालु भी इस सेवा का भरपूर लाभ उठा रहे हैं.

जल्द ही अधिक सवारियों वाली बैटरी कार होंगी उपलब्ध
हालांकि वर्तमान में जो बैटरी कारें श्रद्धालुओं को सेवाएं दे रही हैं, उसमें प्रति बैटरी कार में केवल 7 श्रद्धालु ही सवार हो सकते हैं. पर जल्द ही श्राइन बोर्ड करीब 10 सवारी की क्षमता वाली बैटरी कार भवन मार्ग पर लगाने जा रहा है. इसकी तैयारियां जोर-शोर से जारी हैं, ताकि अधिक से अधिक श्रद्धालु इस बैटरी कार सेवा का लाभ उठा सकें. वैष्णो देवी भवन तथा धार्मिक स्थल अर्धकुंवारी में बनेगी अत्याधुनिक मल्टी लेयर कार पार्किंग हालांकि श्रद्धालु चाहते हैं कि उन्हें यह बैटरी कार सेवा 24 घंटे यानी दिन-रात उपलब्ध हो.
वर्तमान में 25 बैटरी कारें अपनी सेवाएं दे रही हैं....
इसके प्रयास श्राइन बोर्ड लगातार कर रहा है, लेकिन अर्धकुंवारी के साथ ही वैष्णो देवी भवन (Vaishno Devi Bhavan) पर उचित कार पार्किंग ना होने के कारण श्राइन बोर्ड इस सेवा का विस्तार नहीं कर पा रहा है, जबकि  वर्तमान में 25 कारें अपनी सेवाएं दे रही हैं पर इन कारों को मार्ग पर ही पार्क करना पड़ रहा है, जिसको लेकर आने जाने में श्रद्धालुओं को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड अपनी महत्वपूर्ण योजना पर लगातार कार्य जारी रखे हुए हैं. उम्मीद है कि जल्द ही श्राइन बोर्ड अर्धकुंवारी के साथ ही वैष्णो देवी भवन पर अत्याधुनिक मल्टी लेयर कार पार्किंग स्थापित करेगा, ताकि एक और जहां श्रद्धालुओं को आने-जाने में हो रही परेशानियों से निजात मिल सके तो दूसरी तरफ बैटरी कारों में भी इजाफा संभव होगा.
जल्द ही बनाई जाएंगी अत्याधुनिक मल्टी लेयर कार पार्किंग
श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (Shri Mata Vaishno Devi Shrine Board) के सीईओ सिमरनदीप सिंह ने कहा कि भवन पर जारी बैटरी कार सेवा के रखरखाव के साथ ही पार्किंग के लिए वैष्णो देवी भवन व अर्धकुंवारी में जल्द ही अत्याधुनिक मल्टी लेयर कार पार्किंग स्थापित की जाएगी. इस महत्वपूर्ण योजना पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है. तो वहीं अधिक से अधिक श्रद्धालु इस सेवा का लाभ उठा सकें, इसके लिए 9 से 10 सवारियों की क्षमता वाली अत्याधुनिक बैटरी कार जल्द ही सेवा में लाई जाएंगी. इस बात की कोशिश की जाएगी कि जल्द से जल्द श्रद्धालुओं को दिन-रात यानी 24 घंटे बैटरी कार सेवा उपलब्ध हो सके.

उल्‍लेखनीय है कि विश्व प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी यात्रा को लेकर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा समय-समय पर कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवाई है, जिनमें बैटरी कार सेवा भी प्रमुख है. श्रद्धालु वैष्णो देवी यात्रा के दौरान भवन मार्ग पर चलने वाली बैटरी कार सेवा का सहारा लेते हैं. यह बैटरी कार अर्धकुंवारी से मां वैष्णो देवी भवन के नई 5.50 किलोमीटर लंबे मार्ग पर चलती हैं. यह बैटरी कार सभी श्रद्धालुओं के लिए विशेषकर दिव्यांग, बुजुर्ग, महिलाओं तथा बच्चों के लिए बेहद सहायक होती हैं, क्‍योंकि वे बिना किसी परेशानी के वैष्णो देवी यात्रा करते हैं. 
बैटरी कार हैं श्रद्धालुओं के लिए प्रमुख सहारा
विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल वैष्णो देवी भवन पर बीते कुछ वर्ष पहले पहुंचने के लिए एकमात्र पारंपरिक मार्ग होता था. करीब 13 किलोमीटर लंबा यह पारंपरिक मार्ग श्रद्धालुओं के लिए किसी चुनौती से कम नहीं था. एक और कठिन चढ़ाई तो दूसरी और कहीं ना कहीं समय की बर्बादी. हालांकि पारंपरिक मार्ग पर श्रद्धालुओं को घोड़ा- पिट्ठू के अलावा पालकी आदि की भी सुविधा उपलब्ध है. वहीं श्रद्धालुओं की वैष्णो देवी यात्रा आसान करने के लिए वर्ष 2000 में श्राइन बोर्ड द्वारा अर्धकुंवारी से लेकर भवन तक 5.50 किलोमीटर लंबा सुगम मार्ग बनाया गया और साथ ही श्रद्धालुओं के लिए बैटरी कार सेवा शुरू की गई. जो वर्तमान में भी निरंतर जारी है. विशेषकर यह बैटरी कार सेवा दिव्यांग, बुजुर्ग, महिलाओं तथा बच्चों के लिए वरदान साबित हो रही है.