बल्लभगढ़ महाराष्ट्र और हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव के मतदान में अब कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में दोनों राज्यों में चुनावी पारा गरम होने लगा है. सोमवार को हरियाणा में बड़ा चुनावी दंगल होने जा रहा है, क्योंकि प्रचार के लिए एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे, तो वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी. पीएम मोदी आज फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में चुनावी सभा करेंगे, तो वहीं राहुल गांधी मेवात के नूह में रैली करेंगे.

मोदी करेंगे बीजेपी का बेड़ा पार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार से अपने प्रचार अभियान की धुआंधार शुरुआत की, सबसे पहले उन्होंने महाराष्ट्र में दो चुनावी सभा को संबोधित किया. अब सोमवार को वह हरियाणा में पार्टी के लिए कमान संभालेंगे. पीएम मोदी बल्लभगढ़ में चुनावी सभा करेंगे और भारतीय जनता पार्टी के मिशन 75+ को धार देंगे.

हरियाणा में पीएम मोदी दो दिनों में कुल चार सभाएं करेंगे. इनमें बल्लभगढ़ के अलावा थानेसर (कुरुक्षेत्र), दादरी में 15 अक्टूबर को और हिसार में 18 अक्टूबर को चुनावी सभा करेंगे. हिसार क्षेत्र जाटों का गढ़ कहा जाता है. महाराष्ट्र में पीएम मोदी ने खुलकर अनुच्छेद 370 का कार्ड खेला था और विरोधियों पर निशाना साधा था.

अबकी बार राहुल ने संभाली कमान

कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक बार फिर चुनावी दंगल में हैं और महाराष्ट्र के बाद अब वह हरियाणा में प्रचार करेंगे. आज राहुल गांधी की चुनावी सभा मेवात इलाके वाले नूह में होगी. कांग्रेस पार्टी हरियाणा में आपसी कलह से जूझ रही है, ऐसे में राहुल गांधी के सामने चुनौती होगी कि वह किस तरह कांग्रेस को चुनावी एज दिलवाते हैं. कांग्रेस की ओर से शुक्रवार और भाजपा की ओर से रविवार को हरियाणा के लिए घोषणापत्र जारी किया जा चुका है.

हरियाणा में कब-कहां पर चुनाव?

गौरतलब है कि हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं, जहां पर 21 अक्टूबर को मतदान होना है. महाराष्ट्र और हरियाणा दोनों ही राज्यों में 24 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा में 75+ का लक्ष्य रखा है, तो वहीं कांग्रेस पार्टी एक बार फिर सत्ता में वापसी के लिए जोर आजमाइश कर रही है.