नई दिल्ली: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC World Cup) में शिखर धवन की चोट से ज्यादा गहरे घाव टीम इंडिया (Team India) को लगे हैं. इससे न सिर्फ टीम की ओपनिंग प्रभावित हुई है बल्कि मिडिल ऑर्डर भी गड़बड़ा गया है. अब इस बदले कॉम्बिनेशन के साथ टीम इंडिया गुरुवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ (India vs New Zealand) उतरने जा रही है. टीम इंडिया ने अभी यह साफ नहीं किया है कि धवन की जगह कौन ओपनिंग करेगा और कौन आएगा मिडिल ऑर्डर में. मैच के दौरान बारिश की संभावना है. शायद यही वजह है कि टीम पत्ते खोलने से बच रही है. 

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड (New Zealand) दोनों ही टूर्नामेंट में अजेय बने हुए हैं. जहां विराट ब्रिगेड ने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को चित किया है. वहीं, न्यूजीलैंड भी अपने तीनों मैच जीत चुका है. हालांकि, यह कहा जा सकता है कि न्यूजीलैंड का यह पहला बड़ा मैच होगा. उसने पहले तीनों मैच कमजोर मानी जाने वाली टीमों श्रीलंका, बांग्लादेश, और अफगानिस्तान से जीता है.
 

वर्ल्ड कप में 8वीं बार भिड़ेंगे भारत-न्यूजीलैंड 
और वर्ल्डकप इतिहास की बात करें तो भारत और न्यूज़ीलैंड की टीमें अब तक सात बार भिड़ी हैं. चार मुकाबले न्यूजीलैंड ने जीते तो तीन भारत के नाम रहे हैं. यानी, रिकॉर्ड में तो न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी है. लेकिन टीम इंडिया तीन महीने पहले ही न्यूजीलैंड को उसी के घर में हराकर आई है. यह इस बात का संकेत है कि जब गुरुवार को दोनों टीमें आमने-सामने होंगी तो भारतीय टीम ही जीत की दावेदार होगी..

पहली बार उतरेगी रोहित-राहुल की ओपनिंग जोड़ी 
टीम इंडिया ने भले ही पत्ते नहीं खोले हैं. फिर भी यह लगभग तय है कि ओपिनिंग में शिखर धवन की जगह केएल राहुल लेंगे. यानी, अब रोहित शर्मा के जोड़ीदार केएल राहुल होंगे. और ये दोनों पहली बार वनडे मैच में साथ में ओपनिंग करेंगे. राहुल और रोहित दोनों फॉर्म में हैं. ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि भारतीय ओपनर न्यूजीलैंड के पेस अटैक की धार कुंद करने में कामयाब रहेंगे. 

नंबर-4 की रेस में विजय शंकर आगे 
अब समस्या नंबर-4 की है. कप्तान विराट के सामने विकल्प के रूप में विजय शंकर और दिनेश कार्तिक हैं. केदार भी एक विकल्प हो सकते हैं. लेकिन इन तीनों के चौथे नंबर पर आंकड़े कुछ खास नहीं हैं. विजय शंकर ने चौथे नंबर पर एक बार भी बल्लेबाजी नहीं की है. जाधव ने नंबर चार पर खेलते हुए 3 इनिंग में 18 रन बनाए हैं. कार्तिक ने चौथे नंबर पर 18 इनिंग में 426 रन बनाए हैं. बहरहाल, फिलहाल नंबर-4 की रेस में विजय शंकर सबसे आगे हैं. मैच से एक दिन पहले नेट सेशन में विजय शंकर को देर तक बल्लेबाज़ी करते हुए देखा गया है. 

 

मैच में पड़ सकती है बारिश की मार 
टीम इंडिया और न्यूजीलैंड का ये मुकाबला ट्रेंट ब्रिज में खेला जाना है. यहां, पिछले तीन दिन में रोजाना बारिश हुई है. गुरुवार को भी बारिश की संभावना जताई गई है. ऐसे में टीम इंडिया अपने प्लेइंग इलेवन में एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज को शामिल कर सकती है. संभवाना है कि युजवेंद्र चहल या कुलदीप यादव की जगह मोहम्मद शमी को दी जाए.

ट्रेंट बोल्ट से रहना होगा सतर्क 
भारतीय टीम भले ही अच्छी फॉर्म में है लेकिन उसे न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों से सतर्क रहना होगा. भारत ने इंग्लैंड पहुंचने के बाद पहला वॉर्मअप मैच न्यूजीलैंड से ही खेला था. तब ट्रेंट बोल्ट ने भारतीय बल्लेबाजों को खूब परेशान किया था. उन्होंने चार विकेट लिए और न्यूजीलैंड ने आसानी से मैच जीत लिया था. गुरुवार को जब मैच होगा तब ज्यादातर समय बादल छाए रह सकते हैं. ऐसे में बोल्ट और खतरनाक हो सकते हैं. भारत को अगर मैच जीतना है तो बोल्ट एंड कंपनी की धार कुंद करनी होगी. उसे शुरू में विकेट बचाकर कुछ वैसा ही खेल दिखाना होगा जैसा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था.